स्काउट एंड गाइड क्या है क्या है इसके लाभ


स्काउट एंड गाइड क्या है क्या है इसके लाभ

22 May, 2023 Views - 26045

स्काउट एंड गाइड

स्काउटिंग यह एक संस्था है जिसमें बच्चों से बड़ों तक के उच्च कोटि की नैतिकता व् योग्यता का विकास किया जाता है । भारत में स्काउटिंग 1913 में ऐनी बेसंट द्वारा प्रारम्भ करवाई गई थी । अब भारत में स्काउट व् गाइड संस्था है । यह संस्था बच्चों और युवा लोगों की शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास में बढ़ावा देती है । NCC की भांति यह संस्था भी स्कूलों कॉलेजों में बच्चों को सिखाती है ।

स्काउट एंड गाइड का उद्देश्य : स्काउट एंड गाइड के मूल मंत्र ही सेवा भाव है । स्काउट एंड गाइड में बच्चों और युवा का सर्वागीय विकास होता है । जिसमें वे एक जिम्मेवार नागरिक के रूप में अपनी क्षमता द्वारा स्थानीय, राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय स्तर पर योगदान कर सके ।

लाभ : जिन भी बच्चों और युवा ने स्काउट एंड गाइड में प्रशिक्षण पाया है उन्हें आर्मी, पुलिस, CISF, SSB, ITBP, Nevy, Air Force, की न्युक्ति में प्राथमिकता दी जाती है साथ ही स्काउट एंड गाइड के जिन छात्र/छात्राओं को राष्ट्रपति आवार्ड से नवाजा गया है उन्हें रेल किराया में 50% की छूट मिलती है ।

आदर्श वाक्य : स्काउट एंड गाइड का आदर्श वाक्य है “तैयार रहो, शारीरिक रूप से मजबूत बनो, मानसिक रूप से चौकने रहो ।”

ईश्वर के प्रति कर्तव्य : आध्यात्मिक नियमों का पालन करना अपने धर्म के प्रति निष्ठावान रहना तथा अपने ईश्वर द्वारा प्रदन्त कर्तव्यों एवं जिम्मेदारियों को स्वीकार करना ।

लोगों के प्रति कर्तव्य : अपने राष्ट्र के प्रति निष्ठावान रहते हुए स्थानीय राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय शांति, समझ एवं आपसी सहयोग को प्रोत्साहित करना ।

स्वयं के प्रति कर्तव्य : स्वयं के विकास की जिम्मेदारी को निभाना ।


विद्यार्थी जीवन   Govt. Schemes   26045

Rated 0 out of 0 Review(s)

Loading more posts