काली बाड़ी माता मंदिर शिमला

11 February, 2023

यह मंदिर स्कैंडल पॉइंट के मुख्य डाकघर से कुछ ही गज की दूरी पर स्थित है। पहले यह मंदिर जाखू हिल पर बनाया गया था। अंग्रेजों ने इसे वर्तमान जगह पर बनाया है। कालीबाड़ी मंदिर एक बंगाली ब्राह्मण राम चिराग ने बनवाया था। यह मंदिर श्यामला देवी के नाम से भी जाना जाता है।

इसी के नाम से पड़ा नाम - इसी श्यामला देवी के नाम से शिमला नाम पड़ा है। इस मंदिर के निर्माण के लिए कुछ बंगाली श्रद्धालु भी आगे आए थे। श्रद्धालुओं द्वारा सन 1845 के लगभग बनवाया गया। इसे बनवाने का काम 1823 में प्रारंभ हुआ था। उस समय यहां की वास्तविक मूर्ति 4 फुट ऊंची थी। वास्तविक मूर्ति की जगह नई परन्तु थोड़ी छोटी और अधिक आकर्षक मूर्ति की स्थापना कर दी गई है। यहां पर चंडी देवी की मूर्ति भी स्थापित है। ब्रिटिश काल में अंग्रेज शाम को होने वाली आरती के दौरान शोरगुल की शिकायत करते थे। तब पुजारी ने उन्हें यह कहकर समझाया कि मंदिर में अंग्रेजों की युद्ध में जीत हो सके इसलिए प्रार्थना की जाती है। इस प्रकार यहां पर बिना विघ्न के पूजा होती रहती है। शिमला में इस मंदिर के अलावा और भी कई दर्शनीय स्थल देखने योग्य है।

पर्यटकों की रहती है भारी भीड़ - बाहरी राज्य से पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं मंदिर की भव्यता और आसपास के वातावरण को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। नवरात्रों में तो यहां पर्यटकों का मेला लग जाता है। यहां भंडारे का भी आयोजन किया जाता है। बताया जाता है कि इस मंदिर में जो भी मन्नत मांगने आते हैं माता उन्हें कभी निराश नहीं करती। भक्तों की इस मंदिर में गहरी आस्था है। नवरात्रों और दुर्गा पूजा के दौरान भक्तों की इस मंदिर में बहुत लम्बी लम्बी कतारें लगती है।


मंदिर   धर्म एवं संस्कृति

Rated 0 out of 0 Review(s)

इस आर्टिकल पर अपनी राय अवश्य रखें !




हाल ही के प्रकाशित लेख

हिंदु धर्म में क्या है जनेऊ का महत्व ? यहां जाने पूरी जानकारी लगभग 6 माह पहले धर्म एवं संस्कृति में सम्पादित

एक शोधपूर्ण सच्चाई ब्राजील की। लगभग 6 माह पहले जीवन शैली में सम्पादित

एक पीढ़ी, संसार छोड़ कर जाने वाली है। कौन है वो लोग ? लगभग 6 माह पहले जीवन शैली में सम्पादित

हाथी का सिर और इंसानी शरीर ! दुनियाँ की पहली प्लास्टिक सर्जरी.. लगभग 6 माह पहले धर्म एवं संस्कृति में सम्पादित

1990 के दशक का जीवन लगभग 7 माह पहले जीवन शैली में सम्पादित

देवता कमरुनाग जी और उनकी झील का इतिहास लगभग 7 माह पहले धर्म एवं संस्कृति में सम्पादित

ऋषि पराशर मंदिर और पराशर झील का इतिहास और कुछ वैज्ञानिक तथ्य । लगभग 7 माह पहले धर्म एवं संस्कृति में सम्पादित

शिकारी माता मंदिर का इतिहास और कुछ रोचक तथ्य l लगभग 7 माह पहले धर्म एवं संस्कृति में सम्पादित

हिमाचल के इस स्थान में नहीं मनाया जाता दशहरा उत्सव l जाने आखिर ऐसा क्यों होता है ? लगभग 7 माह पहले धर्म एवं संस्कृति में सम्पादित

भगवती भद्रकाली भलेई माता चम्बा का इतिहास लगभग 7 माह पहले धर्म एवं संस्कृति में सम्पादित
Top Played Radios